दुबई में बन रहा दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट:2.92 लाख करोड़ खर्च करेगा UAE; 400 टर्मिनल गेट होंगे, हर साल आएंगे 26 करोड़ पैसेंजर

2 weeks ago 3
दुबई के अल मखतूम एयरपोर्ट के डिजाइन से जुड़ी यह तस्वीरें UAE के प्रधानमंत्री ने शेयर कीं। - Dainik Bhaskar

दुबई के अल मखतूम एयरपोर्ट के डिजाइन से जुड़ी यह तस्वीरें UAE के प्रधानमंत्री ने शेयर कीं।

UAE के दुबई में दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनने जा रहा है। अलजजीरा के मुताबिक, इसे बनाने में 35 अरब डॉलर, यानी करीब 2.92 लाख करोड़ का खर्च आएगा। दुबई के प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मखतूम ने रविवार को सोशल मीडिया पर खुद इसकी जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि नया एयरपोर्ट दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट से 5 गुना बड़ा होगा। हर साल यहां से 26 करोड़ पैसेंजर यात्रा करेंगे। यह प्रोजेक्ट दुबई के अल मखतूम इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर शुरू होगा। यहां 5 पैरेलल रनवे होंगे, यानी एक साथ 5 विमान यहां से टेकऑफ या लैंड कर सकेंगे। इसके अलावा एयरपोर्ट पर 400 टर्मिनल गेट होंगे।

नया एयरपोर्ट बनने के बाद दुबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के सभी ऑपरेशन्स यहां ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

नया एयरपोर्ट बनने के बाद दुबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के सभी ऑपरेशन्स यहां ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

10 साल में बनकर तैयार होगा अल मखतूम एयरपोर्ट
प्रधानमंत्री ने बताया कि नए एयरपोर्ट के डिजाइन को मंजूरी दे दी गई है। इस एयरपोर्ट का कुल एरिया 70 स्क्वायर किमी होगा। अगले 10 साल में इसे बनाने का टारगेट रखा गया है। प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट के ऑपरेशन को नए अल मखतूम हवाई अड्डे पर ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

इस प्रोजेक्ट के तहत दुबई साउथ में एयरपोर्ट के चारों ओर एक पूरा शहर बसाया जाएगा। इससे 10 लाख लोगों के हाउसिंग प्रोजेक्ट का काम भी पूरा होगा। दुबई एयरपोर्ट इस वक्त दुनिया का सबसे व्यस्त अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट है। साल 2022 में इस एयरपोर्ट से करीब 6.6 करोड़ यात्री गुजरे थे।

दुबई एयरपोर्ट पर भीड़ को संभालने के लिए फैसला लिया
रिपोर्ट के मुताबिक, यह कोरोना के बाद यह आंकड़ा घटा है। महामारी से पहले साल 2019 में इस एयरपोर्ट से होकर करीब 8.7 करोड़ लोगों ने यात्रा की थी। वहीं साल 2018 में यहां से 9 करोड़ पैसेंजर्स गुजरे थे। ज्यादा भीड़ की वजह से इस एयरपोर्ट पर कई बार ऑपरेशन संभालने में परेशानियां आती हैं। इसी को देखते हुए अल मखतूम प्रोजेक्ट पर काम किया जा रहा है।

अलजजीरा के मुताबिक, UAE सालों से दुबई एयरपोर्ट के ऑपरेशन को अल मखतूम एयरपोर्ट पर ट्रांसफर करने की प्लानिंग कर रहा है। हालांकि, मंदी की वजह से 2009 में UAE में आई आर्थिक तंगहाली से उबरने की कोशिश में यह टल गया था।

दुबई के नए एयरपोर्ट में 5 पैरेलल रनवे और 400 टर्मिनल गेट होंगे।

दुबई के नए एयरपोर्ट में 5 पैरेलल रनवे और 400 टर्मिनल गेट होंगे।

अल मखतूम एयरपोर्ट को बनाने में करीब 3 लाख करोड़ का खर्च आएगा।

अल मखतूम एयरपोर्ट को बनाने में करीब 3 लाख करोड़ का खर्च आएगा।

कोरोना में विमानों की पार्किंग के काम आता था अल मखतूम एयरपोर्ट
अल मखतूम एयरपोर्ट दुबई के हवाई अड्डे से 45 किमी की दूरी पर है। इसे साल 2010 में बनाया गया था। तब यहां सिर्फ 1 टर्मिनल था। यह कोरोना के समय एमिरेट एयरलाइन्स के डबल-डेकर एयरबस A380 और कई दूसरे विमानों की पार्किंग के लिए इस्तेमाल होता था। यहीं पर हर साल दुबई का एयर शो भी कराया जाता है।

दुबई से जुड़ी यह खबर भी पढ़ें...

दुबई में बारिश; 75 साल का रिकॉर्ड टूटा:भारतीय दूतावास का हेल्पलाइन नंबर जारी; PAK और अफगानिस्तान में 135 लोगों की मौत

पाकिस्तान, अफगानिस्तान और कई खाड़ी देशों में पिछले 4 दिनों से हो रही बारिश के कारण हालात खराब हो गए हैं। UAE में बारिश ने 75 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। ​​दुबई में बाढ़ जैसे हालात देखते हुए वहां मौजूद भारत के वाणिज्य दूतावास ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। पूरी खबर पढ़ें...

Read Entire Article